Breaking News

राजधानी लखनऊ में EVM में बैलेट पेपर लगाने का काम शुरू:दिव्यांग और 80 साल से ज्यादा के बुजुर्ग 13 मई को पोस्टल बैलेट से करेंगे वोट ?

लखनऊ में ईवीएम में बैलेट पेपर लगाने का काम शुरू हो गया है। लखनऊ-मोहनलालगंज लोकसभा सीट पर पांचवें चरण में वोटिंग होगी। तैयारियां अंतिम चरण में हैं। 20 मई मतदान होगा।

80 की उम्र पार कर चुके बुजुर्ग पोस्टल बैलेट से 13 मई को मतदान करेंगे। चुनाव आयोग की टीम 2500 मतदाताओं के घर जाएगी।

इसमें 1403 बुजुर्ग हैं। जिनकी उम्र 80 वर्ष या इससे ऊपर है। पोलिंग पार्टियां बुजुर्ग मतदाताओं के साथ दिव्यांगों के घर-घर जाकर मतदान कराएंगी।

लखनऊ में रमाबाई रैली स्थल पर चुनावी तैयारियों में जुटे मतदानकर्मी।
लखनऊ में रमाबाई रैली स्थल पर चुनावी तैयारियों में जुटे मतदानकर्मी।

दिव्यांगों को भी पोस्टल बैलेट से मतदान की सुविधा

लखनऊ में 1101 दिव्यांग भी पोस्टल बैलेट से मतदान कर सकेंगे। दिव्यांग मतदाताओं के घर मतदानकर्मी खुद पहुंचेंगे। उनके पास बैलेट बॉक्स, पोस्टल बैलेट और सील होगी। मतदाता के घर या अस्पताल, जहां वह भर्ती हैं, वहीं पीठासीन अधिकारी, मतदान अधिकारी, सुरक्षा कर्मियों के साथ पहुंचेंगे और उनसे वोटिंग कराएंगे। इसके अलावा जिन लोगों की मतदान के दिन ड्यूटी लगाई गई है, वो भी पोल्टल बैलेट से वोटिंग करेंगे।

जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. सूर्य पाल गंगवार की मौजूदगी में ईवीएम तैयार करने का काम किया जा रहा है। ​​​​​अधिकारियों ने बताया कि प्रत्याशियों के क्रम के आधार पर बैलेट पेपर लगाए जाते हैं। मतदान के दिन उसी क्रम में प्रत्याशियों का चुनाव चिन्ह दिखाई देता है।

About admin

Check Also

इलाहाबाद हाईकोर्ट की लखनऊ बैंच ने जनहित याचिका पर सुनवाई के बाद एक अपार्टमेंट व एक होटल के अवैध निर्माण ?

इलाहाबाद हाईकोर्ट की लखनऊ बैंच ने जनहित याचिका पर सुनवाई के बाद एक अपार्टमेंट व …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *