Breaking News

लखनऊ में ED ने पीएमएलए के तहत कॉपरेटिव सोसाइटी लिमिटेड कंपनियों में छापेमारी की गई, जिसमें 2.98 करोड़ रुपए जब्त हुए हैं।

ये लखनऊ स्थित कपूरथला चौराहे का कार्यालय। - Dainik Bhaskar
ये लखनऊ स्थित कपूरथला चौराहे का कार्यालय।

लखनऊ में ED ने पीएमएलए के तहत कॉपरेटिव सोसाइटी लिमिटेड कंपनियों में छापेमारी की गई, जिसमें 2.98 करोड़ रुपए जब्त हुए हैं। छापेमारी में लखनऊ सहित कोलकाता और मुंबई में तलाशी अभियान चलाया गया। ED ने तलाशी अभियान के दौरान हुमरा इंडिया और सहारा समूह के संस्थानों के बही खातों की जांच की है।

ED की तलाशी अभियान के दौरान हुमरा इंडिया और सहारा समूह की अन्य संस्थाओं के बही-खाते (बुक्स ऑफ अकाउंट) डिजिटल डिवाइस समेत कई दस्तावेज जब्त किए हैं। साथ ही अपराध की आय (POC) के तहत 2.98 करोड़ रुपए नकद जब्त किए हैं।

PMLA के तहत ईडी ने लखनऊ में सहारा इंडिया के ठिकाने पर भी छापेमारी की थी।
PMLA के तहत ईडी ने लखनऊ में सहारा इंडिया के ठिकाने पर भी छापेमारी की थी।

25 हजार करोड़ का मामला

हुमरा इंडिया क्रेडिट कॉपरेटिव सोसाइटी में बीते कुछ वर्षों के दौरान करीब 25 हजार करोड़ रुपए जमा हुए थे। इसे सोसाइटी निवेशकों द्वारा जमा की गई रकम बताया जा रहा था। सोसाइटी में निवेश करने वाले तमाम लोगों को जब परिपक्वता अवधि पूरी होने पर निवेश की गई रकम वापस नहीं मिली तो उन्होंने शिकायतें करनी शुरू कर दीं।

इस पूरे मामले की जांच के लिए बीते 5 जुलाई को ED की टीम लखनऊ में छापेमारी की थी। तब करीब 48 घंटे से ज्यादा सहारा इंडिया समूह के कपूरथला स्थित ऑफिस में ED की टीम द्वारा छापेमारी की गई थी।

लखनऊ में ईडी की जांच में 2.98 करोड़ रुपए जब्त किए गए हैं।
लखनऊ में ईडी की जांच में 2.98 करोड़ रुपए जब्त किए गए हैं।

रिफंड वाली सोसाइटी में है शामिल

केंद्र सरकार द्वारा सहारा के निवेशकों की रकम को वापस करने की जो प्रक्रिया शुरू की गयी थी, उसमें कोलकाता की हमारा इंडिया क्रेडिट कोऑपरेटिव सोसाइटी भी शामिल है। केंद्रीय सहकारिता मंत्रालय द्वारा लखनऊ की सहारा क्रेडिट कोऑपरेटिव सोसाइटी और भोपाल की सहारायन यूनिवर्सल मल्टीपरपज सोसाइटी लिमिटेड के निवेशकों की रकम वापस करने की कवायद भी हो रही है। दो वर्ष पूर्व सहकारिता मंत्रालय ने इन तीनों सोसाइटी द्वारा निवेशकों से रकम जमा कराने पर रोक भी लगा दी थी।

यूपी समेत 15 राज्यों के निवेशक

इंडिया क्रेडिट कोऑपरेटिव सोसाइटी लिमिटेड वर्ष 2022 में पंजीकृत हुई थी, जिसके बाद इसने 15 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में अपना विस्तार किया और लुभावनी स्कीमों के जरिए निवेशकों से रकम जमा करनी शुरू कर दी। सोसाइटी के देश में 3500 से अधिक केंद्र और 75 प्रशासनिक कार्यालय हैं। साेसाइटी अधिकतर ग्रामीण इलाकों में निवेशकों से रकम जमा कराती रही है।

लखनऊ में सहारा इंडिया पर ED की रेड:100 अधिकारी एक साथ पहुंचे कपूरथला हेड ऑफिस; चिट फंड से जुड़ा है मामला

लखनऊ में सहारा इंडिया के ठिकानों पर ईडी की टीम ने छापेमारी की है। कोलकाता यूनिट ने यह छापा मारा है। लखनऊ कार्यालय के अधिकारी भी मौजूद हैं। लखनऊ में कपूरथला के सहारा के मुख्य कार्यालय में सुबह 7 बजे ईडी के करीब 100 अधिकारी पहुंचे।

सहारा इंडिया का ये पूरा मामला कोलकाता की चिट फंड कंपनी में हुए कथित घोटाले से जुड़ा हुआ है। इलेक्ट्रानिक दस्तावेजों को इकट्ठा करने के साथ में फाइलों की भी जांच की जा रही है। टीम ने सभी कर्मचारियों के मोबाइल जब्त कर लिए हैं। किसी को भी बाहर जाने नहीं दिया जा रहा है।

About admin

Check Also

लखनऊ में एक छात्र से उसके ही क्लासमेट ने ठगी कर दी। क्लासमेट छात्र की बहन को अगवा करने की धमकी देकर 6 लाख रुपए नकद और जेवर ले लिए।

लखनऊ में एक छात्र से उसके ही क्लासमेट ने ठगी कर दी। क्लासमेट छात्र की …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *