Breaking News

राजधानी लखनऊ में चाइनीज सिगरेट की बड़ी खेप पकड़ी गई है। राजस्व खुफिया निदेशालय (DRI) ने पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे पर तस्करी कर लाई जा ?

लखनऊ में चाइनीज सिगरेट की बड़ी खेप पकड़ी गई है। राजस्व खुफिया निदेशालय (DRI) ने पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे पर तस्करी कर लाई जा रही सिगरेट और लाइटर से भरा ट्रक पकड़ा है। पकड़े गए चाइनीज और सिगरेट की कीमत करीब 50 लाख रुपए बताई जा रही है। DRI ने ट्रक को सीज कर दिया है।

DRI सूत्रों के मुताबिक, सिगरेट लाइटर की खेप नेपाल के रास्ते बिहार के पटना तक लाई गई। इसके बाद इसे ट्रक में भरकर दिल्ली ले जाया जा रहा था। 20 जुलाई की रात में DRI को मुखबिर ने बताया कि चाइनीज सिगरेट और लाइटर से भरा एक ट्रक पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे से होते हुए दिल्ली जा रहा है।

जानकारी मिलते ही DRI की टीम ने पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे पर जाल बिछा दिया। लखनऊ बॉर्डर पर ट्रक को रोक तलाशी ली गई तो तस्करी का खुलासा हुआ।।

चाइनीज सिगरेट भारत में बैन है। सस्ती होने के कारण इसकी तस्करी की जाती है। (फाइल फोटो)
चाइनीज सिगरेट भारत में बैन है। सस्ती होने के कारण इसकी तस्करी की जाती है।

399 प्रतिबंधित सिगरेट लाइटर के पैकेट मिले

DRI सूत्रों ने बताया, ट्रक 399 पैकेट मिले हैं। जिनमें सिगरेट लाइटर भरे हुए थे। इनकी कीमत 47 लाख 88 हजार रुपए है। दरअसल, विदेश व्यापार महानिदेशालय ने 20 रुपए से कम मूल्य के सिगरेट लाइटर को प्रतिबंधित किया है। महानिदेशालय की वेबसाइट के अनुसार ऐसा इसलिए किया गया ताकि भारतीय कंपनियों को बढ़ावा मिले।

ट्रक मालिक ने खेला दांवखुद पुलिस को दी सूचना

जिस ट्रक तस्करी का माल जा रहा था उसमें जीपीएस लगा था। ट्रक मूल रास्ते से अलग जाता दिखा तो ट्रक मालिक ने 112 पर इसकी सूचना दी। GPS की मदद से पुलिस की पीआरवी और चीता गोमती नगर स्थित DRI के दफ्तर तक पहुंच गई। तब पता चला कि मामला तस्करी का है।

11 KG गोल्ड के साथ लखनऊ में तस्कर गिरफ्तार:तेलीबाग में वृंदावन ज्वैलर्स को बेचने जा रहा था, 8 करोड़ रुपए है कीमत

लखनऊ-आगरा एक्सप्रेस-वे के टोल प्लाजा पर 11 KG गोल्ड ले जाते हुए तस्कर को गिरफ्तार किया गया है। डीआरआई की टीम ने मुखबिर की सूचना पर लखनऊ-आगरा एक्सप्रेस-वे के पहले टोल प्लाजा पर यह करवाई की है। पकड़े गए आरोपी के पास से बरामद गोल्ड की कीमत 8.09 करोड़ रुपए बताई जा रही है।

About admin

Check Also

अब चायनीज लहसुन की तस्करी चरम पर।

रुपईडीहा बहराइच। नेपाली क्षेत्र से भारतीय क्षेत्र में देसी घी, जड़ीबूटी व चायनीज लाइटर सहित …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *