Breaking News

वैदिक मंत्रोच्चार के साथ शुरू हुआ पौध वितरण ?

रुपईडीहा बहराइच। देव संस्कृति ग्रामोदय इंटर कालेज रामपुर के परिसर में बुधवार को गायत्री परिवार के तत्वावधान में विद्यालय के विद्यार्थियों, शिक्षकों व अभिभावकों को वैदिक मंत्रों का उच्चारण कर फल दार वृक्षों के पौध वितरित किए गए। इस अवसर पर वन क्षेत्राधिकारी अब्दुल्लागंज पंकज साहू ने वृक्षों के महत्व पर प्रकाश डालते हुए कहा कि बिना वृक्षों के मानव जीवन की कल्पना नही की जा सकती है।

इसलिए हम सभी का दायित्व है कि अधिकाधिक वृक्षारोपण करें। साथ ही उनका संरक्षण भी करें। कृषि विज्ञान केंद्र नानपारा के वरिष्ठ कृषि वैज्ञानिक डॉ एसबी सिंह ने कहा कि पर्यावरण संरक्षण इस अभियान में स्थानीय जनसहयोग आवश्यक है। सभी से समन्वय स्थापित कर वृक्षारोपण को एक अभियान के रूप में लिया जाए।

आयोजक महामना मालवीय मिशन अवध प्रान्त अध्यक्ष एडवोकेट संजीव श्रीवास्तव ने बताया कि संगठन के माध्यम से जिले के विद्यालयों, चिकित्सालयों, मठ मंदिर व सरयू नदी के तटीय इलाकों स्थानीय जन सहयोग से पंचवटी प्रजाति के वृक्षों का रोपण व उनके संरक्षण का विशेष अभियान चलाया जा रहा है।

गायत्री परिवार के वरिष्ठ कार्यकर्ता सत्यनारायण सिंह ने कहा कि वृक्ष गंगा अभियान बहुत ही महत्वपूर्ण कार्य है। वृक्ष देवता है। वर्तमान समय में हम सब के लिए साक्षात शिव स्वरूप है। इससे हमारा प्राकृतिक वातावरण मानवानुकूल बनेगा। कार्यक्रम का संचालन प्राचार्य शुभम श्रीवास्तव ने किया। नेपाल से आये पर्यावरण विद मनोज श्रीवास्तव, कृष्ण अधिकारी, मनीष

कर्माचार्य, अभय सिंह, अधिवक्ता रमेश श्रीवास्तव, प्रवक्ता राजीव श्रीवास्तव व संयोजक शिवपूजन सिंह सहित भारी संख्या में विद्यार्थी व ग्रामीण मौजूद रहे।

नीरज कुमार बरनवाल रुपईडीहा
19/6/2024

About admin

Check Also

सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने कहा- भाजपा की कुर्सी की लड़ाई की गर्मी में उप्र में शासन-प्रशासन ठंडे बस्ते में चला गया है।

यूपी के डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य ने मंगलवार की शाम दिल्ली में भारतीय जनता …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *