Breaking News

लखनऊ में कूलर से ठंडा किया जा रहा ट्रांसफॉर्मर:कई इलाकों में बिजली कटौती से परेशान लोग, हेल्पलाइन नंबर 1912 पर बढ़ी शिकायतें ?

लखनऊ में पारा चढ़ने के साथ-साथ बिजली कटौती भी बढ़ गई है। शहर में छोटे बड़े 50 से ज्यादा इलाकों में रोजाना बिजली कट रही है। स्थिति यह है कि गर्मी और ओवरलोड की समस्या के चलते उपकेंद्र पर रखे 5 और 10 एमवीए के ट्रांसफॉर्मर जल्दी गर्म हो जा रहे है। ऐसे में इनको ठंडा करने के लिए कूलर लगाया जा रहा है।

राजधानी में सहारा स्टेट स्थित जानकीपुरम उपकेंद्र में ट्रांसफार्मर को ठंडा करने लिए ऐसा किया गया है। इसके अलावा शहर के अन्य कई उपकेंद्र पर भी कूलर और पंखा लगाया जा रहा है। इससे पहले गोमती नगर विस्तार सेक्टर 6 में सुबह से 20 से ज्यादा बार बिजली कट चुकी है। यहां रहने वाले राकेश सिंह ने बताया कि पिछले एक सप्ताह से लगातार बिजली कट रही है। स्थिति यह है कि AC जब तक कमरा ठंडा करे उससे पहले बिजली कट जा रही है।

उपकेंद्र पर ठंडा करने के लिए कूलर और पंखा लगाया जा रहा है।
उपकेंद्र पर ठंडा करने के लिए कूलर और पंखा लगाया जा रहा है।

20 से ज्यादा ट्रांसफॉर्मर खराब हो रहे

गर्मी के साथ ही बिजली की खपत बढ़ने से ट्रांसफॉर्मर ओवरलोड होकर फूंक रहे हैं। जानकारों का कहना है कि पिछले कुछ दिन से प्रतिदिन करीब 20 से ज्यादा ट्रांसफॉर्मर खराब हो रहे है। इसमें सबसे ज्यादा ट्रांसफॉर्मर ग्रामीण और शहर के आउटर इलाके में है।

उतरठिया, ताल कटोरा, राजाजीपुरम समेत कई इलाकों में लोग बिजली कटौती को लेकर सड़क जाम भी कर चुके हैं। यहां तक की मौके पर पुलिस बुलानी पड़ रही है। स्थिति यह है कि बिजली विभाग के टोल फ्री नंबर 1912 पर रोजाना करीब 5000 से ज्यादा शिकायत आ रही है। इसमें लखनऊ और आस-पास के 21 जिलों के उपभोक्ता शामिल है।

मंत्री को लोगों ने किया ट्रोल

ऊर्जा मंत्री एके शर्मा को लोगों ने सोशल साइट एक्स पर ट्रोल करना शुरू कर दिया। पिछले दिनों ऊर्जा मंत्री ने पोस्ट डाला था कि यूपी में सबसे ज्यादा बिजली सप्लाई हो रही है। उसके बाद लोगों ने मंत्री एके शर्मा को ट्वीट कर ट्रोल करना शुरू कर दिया था।

About admin

Check Also

लखनऊ में एक छात्र से उसके ही क्लासमेट ने ठगी कर दी। क्लासमेट छात्र की बहन को अगवा करने की धमकी देकर 6 लाख रुपए नकद और जेवर ले लिए।

लखनऊ में एक छात्र से उसके ही क्लासमेट ने ठगी कर दी। क्लासमेट छात्र की …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *