Breaking News

संसद सत्र का मंगलवार 2 जुलाई को 7वां दिन की कार्यवाही जारी है। लोकसभा में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा चल रही है। सबसे पहले सपा प्रमुख अखिलेश यादव बोलने आए।

अखिलेश यादव ने अपने भाषण में कहा- हम अयोध्या से लाए हैं भगवान राम का पैगाम। यह सुनते ही अयोध्या के सांसद अवधेश प्रसाद ने खड़े होकर अभिवादन किया। - Dainik Bhaskar
अखिलेश यादव ने अपने भाषण में कहा- हम अयोध्या से लाए हैं भगवान राम का पैगाम। यह सुनते ही अयोध्या के सांसद अवधेश प्रसाद ने खड़े होकर अभिवादन किया।

संसद सत्र का मंगलवार 2 जुलाई को 7वां दिन की कार्यवाही जारी है। लोकसभा में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा चल रही है। सबसे पहले सपा प्रमुख अखिलेश यादव बोलने आए। उन्होंने कहा- 15 अगस्त 1947 को देश आजादी मिली थी, 4 जून को सांप्रदायिक राजनीति का अंत हुआ। देश के जागरूक मतदाताओं को धन्यवाद, जिन्होंने लोकतंत्र को एकतंत्र होने से बचाया।

अखिलेश बोले- हम बचपन से सुनते आए हैं- होइहि सोइ जो राम रचि राखा। अयोध्या की जीत ने इसे साबित कर दिया। जो कहते थे हम उनका लाए हैं, उन्होंने उन्हें हरा दिया। उन्होंने कहा- सरकार ही पेपर लीक करा रही है, ताकि युवाओं को नौकरी न देनी पड़े।

इससे पहले लोकसभा में विपक्ष नेता राहुल गांधी के कल सदन में दिए गए भाषण के कई हिस्से हटा दिए गए हैं। हटाए गए हिस्सों में हिंदुओं और पीएम नरेंद्र मोदी, बीजेपी, आरएसएस समेत अन्य पर कमेंट शामिल हैं।

लाइव अपडेट्स

3 मिनट पहले

भाजपा सांसद संतोष पांडे ने कहा- भारत जानता है कि कौन सा समाज हिंसक है

31 मिनट पहले

इंडिया गठबंधन सत्ता में आएगा तो अग्निवीर योजना बंद कर देंगे

 

अखिलेश यादव बोले- अग्निवीर योजना के खिलाफ हम पहले भी थे अब भी हैं। इंडिया गठबंधन जब भी सत्ता में आएगा, इस इस योजना को बंद कर देंगे।

35 मिनट पहले

अखिलेश बोले- EVM पर भरोसा नहीं

सपा प्रमुख अखिलेश यादव बोले- EVM पर हमें न कल भरोसा था, न आज है, न कल होगा। हम 80 की 80 सीटें भी जीत जाएंगे तो भी हमें EVM पर भरोसा नहीं है। हम EVM से जीतेंगे और EVM को हटाएंगे।

40 मिनट पहले

अखिलेश बोले- अयोध्या की हार भगवान राम का फैसला

अखिलेश यादव ने कहा- जिसकी लाठी में आवाज नहीं होती, उसने अयोध्या में उन्हें हराया जो उन्हें लाने का दावा करते थे। होई है सोई जो राम रचि राखा।

43 मिनट पहले

अखिलेश बोले- नौकरी न देना पड़े, इसलिए सरकार पेपर लीक करा रही

 

अखिलेश बोले- यूपी में जितनी प्रतियोगी परीक्षाएं हुईं, सबके पेपर लीक हुए। देश के सबसे प्रतिष्ठित परीक्षा (NEET) का पेपर भी लीक हुआ है। सरकार इसलिए पेपर लीक करा रही है, जिससे लोगों को नौकरी न मिल सके।

46 मिनट पहले

राहुल बोले- सच्चाई को मिटाया नहीं जा सकता

लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गांधी ने अपने भाषण के हटाए गए अंशों पर कहा, मोदी जी की दुनिया में सच्चाई को मिटाया जा सकता है, लेकिन हकीकत में सच्चाई को मिटाया नहीं जा सकता है। जो मैंने कहा और जो मुझे कहना था मैंने कह दिया, वह सच्चाई है, अब उन्हें जो मिटाना है मिटाएं।

52 मिनट पहले

अखिलेश बोले- पहली बार ऐसा लगा है जैसे हारी हुई सरकार बैठी है

 

सपा प्रमुख अखिलेश यादव बोले- मैं देश के उन सभी मतदाताओं को धन्यवाद देना चाहूंगा जिन्होंने लोकतंत्र को एकतंत्र बनाने से रोका। 400 पार का नारा देने वालों दरबार तो लगा है, लेकिन बेनूर है। पहली बार ऐसा लगा है जैसे हारी हुई सरकार बैठी है। ये चलने वाली सरकार नहीं है।

56 मिनट पहले

संसद की कार्यवाही शुरू

संसद के सातवें दिन की कार्यवाही शुरू हो गई है।

10:38 AM2 जुलाई 2024

पीएम की सीख- गैर जरूरी बयानबाजी से बचें

संसदीय कार्य मंत्री किरेन रिजीजू ने बताया कि NDA संसदीय दल की बैठक में पीएम मोदी ने सांसदों से गैर-जरूरी बयानबाजी से बचने की सलाह दी। सभी सांसद देशसेवा के लिए आए हैं। सदन में अपना आचरण अच्छा करें। सभी सांसद अपने परिवार सहित प्रधानमंत्री संग्रहालय जरूर जाएं।

10:22 AM2 जुलाई 2024

अयोध्या) के सांसद बोले- राहुल गांधी ने हिंदू समाज पर टिप्पणी नहीं की

यूपी के फैजाबाद (अयोध्या) से समाजवादी पार्टी के सांसद अवधेश प्रसाद ने कहा- मैं बीजेपी वालों की बुद्धिमत्ता पर ज्यादा कुछ नहीं कह सकता, लेकिन राहुल गांधी ने पूरे हिंदू समाज पर कोई आपत्तिजनक टिप्पणी नहीं की। अरे हम भी तो हिंदू समाज में आते हैं भाई।

10:12 AM2 जुलाई 2024

मोदी को माला पहनाई, वंदेमातरम के नारे लगे

NDA संसदीय दल की बैठक में भाग लेने के लिए पीएम मोदी जब हॉल में पहुंचे तो माला पहनाकर उनका स्वागत किया गया। सांसदों ने वंदेमातरम के नारे लगाए।

10:06 AM2 जुलाई 2024

NDA संसदीय दल की बैठक शुरू

 

PM मोदी की अध्यक्षता में संसद भवन में NDA संसदीय दल की बैठक शुरू हो गई है। इसमें रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, गृह मंत्री अमित शाह समेत कैबिनेट के मंत्री और NDA के सांसद भाग ले रहे हैं। आज शाम 4 बजे पीएम मोदी लोकसभा में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर बोलेंगे।

09:42 AM2 जुलाई 2024

NDA संसदीय दल की बैठक में भाग लेने PM मोदी संसद पहुंचे

09:36 AM2 जुलाई 2024

NDA संसदीय दल की बैठक में पहुंचने लगे सांसद

NDA संसदीय दल की बैठक में भाग लेने के लिए सांसद पहुंचने लगे हैं। भाजपा सांसद गिरिराज सिंह, मिलंद देवड़ा, कंगना रनोत, RLD सांसद जयंत चौधरी पहुंच चुके हैं।

09:33 AM2 जुलाई 2024

राहुल ने किस मुद्दे पर क्या कहा, 5 पॉइंट्स

 

1. संविधान पर: राहुल गांधी ने लोकसभा में जय संविधान के साथ अपनी स्पीच शुरू की। कहा- अच्छा लग रहा है कि हर दो-तीन मिनट पर BJP के लोग संविधान-संविधान कर रहे हैं। हमने देश के लोगों के साथ मिलकर इसकी रक्षा की है। पूरा विपक्ष ‘आइडिया ऑफ इंडिया’ को बचा रहा है।

2. विपक्षी नेताओं पर केस और जेल में डालने पर: मुझ पर फर्जी मुकदमे किए गए। ED ने पूछताछ की, अफसर भी हैरान थे। इंडिया ब्लॉक के नेताओं को जेल में रखा है। OBC-SC-ST की बात करने वालों पर मुकदमे किए जा रहे हैं। भगवान शिव की तरह कांग्रेस पार्टी भी अभय मुद्रा में है। मुस्लिम, सिख धर्म में भी अभय मुद्रा दिखाई देती है।

3. सत्ता के डराने पर: राहुल ने कहा कि हिंदू डर नहीं फैला सकता। उन्होंने फिर शिवजी की तस्वीर लहराई और कहा कि BJP डर फैला रही है। अयोध्या से शुरू करता हूं।

राहुल के इतना कहने पर अमित शाह खड़े हुए और कहा कि नियम इन पर लागू नहीं होता क्या। ये पूरी BJP को हिंसा फैलाने वाला बता रहे हैं। हाउस ऑर्डर में नहीं है। सदन ऐसे नहीं चलेगा।

4. मणिपुर पर:

5. संसद में बोलने से रोकने पर: राहुल ने कहा कि माइक दीजिए सर। उन्होंने ये सवाल किया कि माइक का कंट्रोल किसके पास है सर। इस पर स्पीकर ओम बिरला ने कहा कि सदन में एक व्यवस्था होती है। जब आसन की ओर से किसी व्यक्ति को बोलने के लिए कहा जाता है, तब उसका माइक शुरू किया जाता है। आपका माइक बंद नहीं किया जाता। राहुल ने कहा कि मेरे भाषण के बीच में माइक ऑफ हो जाता है, मैं क्या करूं।

09:32 AM2 जुलाई 2024

राहुल गांधी का संसद में 90 मिनट का भाषण:हिंदू, अग्निवीर समेत 20 मुद्दों पर बोले; PM मोदी के अलावा 5 मंत्रियों ने खड़े होकर टोका

संसद सत्र के छठे दिन नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी ने मोदी सरकार और भाजपा को 20 से ज्यादा मुद्दों पर घेरा। उन्होंने हिंदू, अग्निवीर, किसान, मणिपुर, NEET, बेरोजगारी, नोटबंदी, GST, MSP, हिंसा, भय, धर्म, अयोध्या, गुजरात, जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, अडाणी-अंबानी, प्रधानमंत्री और स्पीकर की चर्चा की।

09:31 AM2 जुलाई 2024

शिव की तस्वीर दिखाकर राहुल बोले- भाजपा हिंसा कराती है:ये हिंदू नहीं

कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने सोमवार 1 जुलाई को लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष के तौर पर पहला भाषण दिया। उन्होंने भगवान शिव और गुरुनानक की फोटो दिखाई। राहुल ने 90 मिनट भाषण दिया।

राहुल के स्पीच शुरू करने से पहले स्पीकर ओम बिरला ने उन्हें टोका। बिरला ने कहा कि आपके सदस्यगण 353 का नियम बता रहे थे। आपने कहा कि सदन नियम प्रक्रिया से चलना चाहिए। नियम के अनुसार, किसी भी चिह्न या प्लेकार्ड को सदन में नहीं दिखाना चाहिए। इस पर राहुल ने कहा कि क्या हाउस (सदन) में भगवान शिव की तस्वीर दिखाना मना है?

09:31 AM2 जुलाई 2024

संसद वीडियो:राहुल ने ऐसा क्या बोला कि कुर्सी से उठे PM; स्पीकर से कहा- मेरे सामने तनकर खड़े रहे, मोदी जी के आगे झुके

संसद सत्र के छठे दिन नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी ने मोदी सरकार और भाजपा को 20 से ज्यादा मुद्दों पर घेरा। राहुल ने हिंदू, अग्निवीर, किसान, मणिपुर, NEET, बेरोजगारी जैसे मुद्दे उठाए। राहुल की स्पीच पर पीएम और अमित शाह्र, राजनाथ सहित 5 मंत्रियों ने आपत्ति जताई।

About admin

Check Also

सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने कहा- भाजपा की कुर्सी की लड़ाई की गर्मी में उप्र में शासन-प्रशासन ठंडे बस्ते में चला गया है।

यूपी के डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य ने मंगलवार की शाम दिल्ली में भारतीय जनता …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *