Breaking News

आजशनिवार शाम 6 बजे से चुनाव प्रचार थम जाएगा। प्रचार की समय सीमा समाप्त होने के बाद इन निर्वाचन क्षेत्रों में सभी

लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण में उत्तर प्रदेश की 14 सीटों के लिए 20 मई को मतदान होगा। इन लोकसभा क्षेत्रों में शनिवार शाम 6 बजे से चुनाव प्रचार थम जाएगा। प्रचार की समय सीमा समाप्त होने के बाद इन निर्वाचन क्षेत्रों में सभी राजनीतिक दलों के बाहरी कार्यकर्ताओं और पदाधिकारियों की मौजूदगी पर प्रतिबंध रहेगा।

14 लोकसभा सीटों पर 144 प्रत्याशी मैदान में

उत्तर प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी नवदीप रिणवा ने बताया कि उत्तर प्रदेश की 14 लोकसभा सीटों पर 144 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं। लखनऊ की पूर्वी विधानसभा सीट के उपचुनाव के लिए 4 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं। चुनाव प्रचार अभियान खत्म होने के बाद इन निर्वाचन क्षेत्रों के जिला निर्वाचन अधिकारी यह सुनिश्चित करेंगे कि, राजनीतिक दलों के सभी बाहरी पदाधिकारी और कार्यकर्ता निर्वाचन क्षेत्र में उपस्थित न रहें।

8 सामान्य और 5 आरक्षित सीटें

मुख्य निर्वाचन अधिकारी नवदीप रणवा ने बताया कि मतदान के दिन पोलिंग बूथ के अंदर मोबाइल फोन, वायरलेस सेट ले जाने पर रोक लगाई गई है। 5वें चरण में 14 लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों तथा लखनऊ पूर्व विधानसभा उप निर्वाचन के लिए 20 मई को मतदान होना है। इसमें 14 लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों में मोहनलालगंज (अ0जा0), लखनऊ, रायबरेली, अमेठी, जालौन (अ0जा0), झांसी, हमीरपुर, बांदा, फतेहपुर, कौशाम्बी (अ0जा0), बाराबंकी (अ0जा0), फैजाबाद, कैसरगंज, गोण्डा लोकसभा सीटें आती हैं। इसमें से 10 सीटें सामान्य श्रेणी की हैं और 4 सीट अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित है।

About admin

Check Also

लखनऊ की विकास नगर पुलिस ने दो चैन स्नेचर को गिरफ्तार किया।

लखनऊ की विकास नगर पुलिस ने दो चैन स्नेचर को गिरफ्तार किया। बदमाशों के पास …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *